ओडिशा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

हैल्लो दोस्तों आज हम आपको इस लेख द्वारा बताएँगे की आप किस प्रकार ओडिशा राशन कार्ड के लिए आवेदन सकते है| दोस्तों आप सभी जानते है की गरीब परिवार के लिए राशन कार्ड बहुत जरुरी है खाद्य वितरण प्रणाली द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है।राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है इस लेख द्वारा हम आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय कौन से दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी वो हम आपको इस लेख द्वारा बातएंगे |

एफपीएस कहां से खोला जा सकता है?

एक उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) आम तौर पर 1,500 या उससे अधिक की आबादी के लिए खोली जाती है, और सरकार द्वारा परिभाषित आदिवासी, दूरस्थ और दुर्गम / उप-कैडर क्षेत्रों में। हिमाचल प्रदेश में, इन मानदंडों को 1,000 या 150 राशन कार्डों की आबादी तक कम किया जा सकता है, जो भी कम हो, लेकिन मौजूदा एफपीएस की आबादी निर्धारित सीमा से कम नहीं होनी चाहिए। मानदंड भी ऐसे होने चाहिए कि किसी भी उपभोक्ता को आम तौर पर निकटतम एफपीएस से 3 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय न करनी पड़े। दूरी को सार्वजनिक वितरण समिति (पीडीसी) द्वारा प्रमाणित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता संबंधित जिले के उपायुक्त करेंगे। पीडीसी ऐसे मामलों को केवल निदेशक, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले, एचपी, शिमला को एचपी सरकार से छूट के लिए अग्रेषित करेगी। 1,500 या 1,000 से कम की जनसंख्या कवरेज, जैसा भी मामला हो। एक उचित मूल्य की दुकान किसी भी स्थान पर दूरी के खंड के बिना खोली जा सकती है यदि मौजूदा और साथ ही प्रस्तावित एफपीएस में 1,500 या उससे ऊपर या 1,000 या उससे अधिक की जनसंख्या कवरेज हो, जैसा कि मामला हो सकता है।

सहायक  दस्तावेज 

1. एक नए राशन कार्ड के लिए , इस आशय का विलोपन प्रमाणपत्र कि आवेदक किसी भी राशन कार्ड को पहले से जमा नहीं कर रहा था।   

2. मौजूदा राशन कार्ड में सदस्यों के अलावा , शादी के मामले में, पिछले स्थान से पति-पत्नी का विलोपन प्रमाण पत्र और बच्चे के जन्म के मामले में, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र। मौजूदा राशन कार्ड के लिए भी आवेदन करना होगा।

शुल्क:

1. नया राशन कार्ड: एपीएल परिवारों को राशन कार्ड जारी करने के लिए रु। 5.00 का शुल्क लिया जाता है।  

2. डुप्लीकेट राशन कार्ड: राशन कार्ड जारी करने के लिए रु। 5.00 का शुल्क लिया जाता है।  

CG Ration Card List 2020 Click Here:

ओडिशा राशन कार्ड आवेदन कैसे करें ?

1. लाइसेंस प्राप्त करने के लिए?

डीलर को लाइसेंसिंग प्राधिकारी को निर्धारित शुल्क के साथ उपर्युक्त आदेश में दिए गए फॉर्म में आवेदन करना आवश्यक है। लाइसेंस केवल एक वर्ष के लिए वैध है।

2. लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए?

डीलर को लाइसेंसिंग प्राधिकरण के नवीनीकरण के लिए निर्धारित शुल्क के साथ उपर्युक्त आदेश में वर्णित फॉर्म में आवेदन करना आवश्यक है। लाइसेंस का नवीनीकरण 3 वर्ष की अवधि के लिए किया जा सकता है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन

दोस्तों आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी उपभोक्ता नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी /के पास जाकर फॉर्म प्राप्त करना होगा 

उसके बाद आपको फॉर्म भरकर और सारे दस्तावेज जमा कर दे |

ओडिशा राशन कार्ड आवश्यक दस्तवेज 

  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • घोषणा प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण पत्र

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *