मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना- अब राज्य के सभी नागरिकों को मिलेगा 7.5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना

मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना- केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की सफलता के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार भी अपने राज्य के नागरिको के लिए जल्द मध्य प्रदेश महा आयुष्मान योजना को जारी करने जा रही है

यह योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत कुछ नए बदलावों के रूप में जारी की जायेगी। अगर देखा जाए तो आयुष्मान भारत योजना की तुलना में इस मध्य प्रदेश महा आयुष्मान योजना को और भी बेहतर बनाया गया है

मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना- Madhya Pradesh Maha Ayushman Yojana

मध्यप्रदेश सरकार महा आयुष्मान योजना को जल्द आने वाली 15 अगस्त 2019 को लॉन्च करने जा रही है। यह खास तोहफा राज्य के नागरिको को स्वतंत्रता दिवस वाले दिन दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब लोगो को मुफ्त में बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। यानी की राज्य के गरीब से गरीब व्यक्ति भी मुफ्त में सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले 34 लाख से अधिक परिवारों को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जायेगी। इस योजना को राज्य के सभी लोगो तक पहुंचाया जाएगा।

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के अधिक से अधिक लोगो को मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। आज भी राज्य में बहुत से लोग ऐसे है जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण समय पर अपनी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं करा पाते जिसके कारणवश वह मृत्यु का शिकार हो जाते है। सभी लोगो के जीवन को महत्व देते हुए मध्य प्रदेश सरकार इस योजना को जारी करने जा रही है। इस योजना के जरिये राज्य के सभी लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

मध्य प्रदेश महा आयुष्मान योजना के लाभ- Benefits Of Madhya Pradesh Maha Ayushman Yojana

  • अब राज्य के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा 7.5 लाख रुपए तक का बीमा कवरेज।
  • जहाँ अभी तक आयुष्मान भारत योजना के तहत केवल बीपीएल परिवारों को लाभ प्राप्त हो रहे थे वही अब
  • मध्य प्रदेश की महा आयुष्मान योजना के अंतर्ग्रत सभी मध्यम वर्ग, उच्च मध्यम वर्ग और शीर्ष वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे।
  • इतना ही नहीं इस योजना के तहत राज्य के हर परिवार को 2.5 लाख रुपए का आकस्मिक कवरेज भी प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के 34 लाख से अधिक परिवारों को मुफ्त में स्वास्थ्य बीमा कवरेज का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लोग भी आवेदन कर सकते है तथा इस स्वास्थ्य बीमा कवरेज का लाभ उठा सकते है।

मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना के लिए आवेदन- Application For Madhya Pradesh Maha Ayushman Yojana

यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। जल्द ही यह योजना लागू होने वाली है आप सभी से अनुरोध है कि आप हमसे जुड़े रहिएगा ताकि भविष्य में जैसे ही इसकी आवेदन प्रक्रिया आएगी हम आप तक इसकी जानकारी अपने लेख के माध्यम से समय पर पहुंचा देंगे।

मध्यप्रदेश महा आयुष्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते है अगर आपको समझ नहीं आये कुछ तो निचे कमेंट बॉक्स में जा कर हमसे पूछ सकते है

भारती एक हिंदी कंटेंट राइटर है। यह हिंदी भाषा में कंटेंट लिखती इनको काम करने के साथ साथ म्यूजिक सुनना पसंद है

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *