महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल- जाने ऑनलाइन अपनी भूमि से सम्बंधित सभी जानकारी

Maharashtra Mahabhulekh Online Portal bhulekh.mahabhumi.gov.in आज राज्य में बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे अपनी भूमि सम्बंधित जानकारी नहीं है। लोगो को उनकी भूमि से जुडी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया है इस पोर्टल के जरिये लोग आसानी से ऑनलाइन ही अपनी भूमि/खेत से जुडी जानकारी प्राप्त कर पायंगे।

आज राज्य में बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे अपनी भूमि सम्बंधित जानकारी नहीं है। लोगो को उनकी भूमि से जुडी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया है इस पोर्टल के जरिये लोग आसानी से ऑनलाइन ही अपनी भूमि/खेत से जुडी जानकारी प्राप्त कर पायंगे।

महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल- Maharashtra Mahabhulekh Online Portal

यह पोर्टल ख़ास राज्य के नागरिको की सहायता हेतु शुरू किया गया है। कई बार देखा गया है की लोगो को अपनी भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते है घंटो लम्बी-लम्बी लाइनों में लगना पड़ता है जिसके बाद भी लोगो को अपनी भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है। ऐसे ही लोगो की मदद के लिए महाराष्ट्र सरकार ने इस महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया है। अब लोग इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपने खेत/भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते है इस पोर्टल पर सभी भूमि से जुडी सेवाएं उपलब्ध है ।

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2019

महाराष्ट्र महाभूलेख पोर्टल पर आप अपनी भूमि के मालिक का नाम, महाभुलेख महाराष्ट्र खसरा खतौनी की नक़ल, भूमि का क्षेत्रफल और भूमि के नक़्शे का ऑनलाइन रिकॉर्ड आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते है तथा इन्हे डाउनलोड भी कर सकते है। बस इसके लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए जिसके जरिये आप घर बैठे-बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे इन सभी जानकारियों का उपयोग अधिक लोग अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु, बैंक से खेती के लिए लोन प्राप्त करने हेतु और फसल बीमा आदि प्राप्त करने के लिए करते है इस सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भूमि-रिकॉर्ड की कॉपी की आवश्यकता होती है| इसलिए राज्य के नागरिको की इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कराने हेतु महाराष्ट्र सरकार ने इस पोर्टल को लागू किया है।

महाराष्ट्र महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल के लाभ- Benefits Of Maharashtra Mahabhulekh Online Portal

  • अब लोग आसानी से ऑनलाइन भूमि की जानकारी प्राप्त कर पायंगे।
  • सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस पोर्टल के जरिये लोगो के समय की बचत होगी।
  • अब लोग इस पोर्टल के जरिये आसानी से अपनी भूमि संबंधित जानकारी डाउनलोड या प्रिंट कर पाएंगे।

महाराष्ट्र महाभूलेख की जानकारी ऑनलाइन देखे- View Maharashtra Mahabhulekh Information Online

इस पोर्टल के माध्यम से आप महाराष्ट्र महाभूलेख की जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो तथा चाहो तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालना करना होगा।

सबसे पहले इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ- https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/

होम पेज पर दिए गए क्षेत्र में से अपने क्षेत्र का चयन करे।


अब अपना जिला, तालुका और गाँव के नाम का चयन करे।


अब दिए गए विकल्पों जैसे सर्वे नंबर / गट नंबर,
अक्षरी सर्वे नंबर / गट नंबर, पहिले नाव, मधील नाव, आडनाव और संपूर्ण नाव में से किसी एक का चयन करे और पूछी गई जानकारी को भरकर सबमिट करे।

जिसके पश्चात् महाराष्ट्र महाभूलेख की जानकारी ऑनलाइन दिख जायेगी जिसे आप चाहे तो ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हो।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी एक डांस शो के लिए लेती हैं कितनी फीस जानें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *