बिहार किसान पंजीकरण पोर्टल- यह पोर्टल दिला सकता है बिहार के किसानो को बड़ा लाभ

बिहार किसान पोर्टल- बिहार सरकार ने राज्य के किसानो के हितो में कई सरकारी योजनाओ और सेवाओं को चलाया है इन सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ राज्य के किसानो तक पहुचाने के लिए सरकार ने बिहार किसान पोर्टल को शुरू किया है इस पोर्टल के जरिये बिहार किसानों को इन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

बिहार किसान पोर्टल – Bihar Kisan Registration Portal

यह पोर्टल खासतौर पर राज्य के गरीब किसानो के लिए चलाया गया है। यदि आप बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओ और सेवाओ का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको पहले इस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। जिसके पश्चात् आपको एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी जिससे आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान को प्राप्त कर पायेंगे। इस पोर्टल के जरिये आप प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जैविक खेती अनुदान आवेदन और कृषि यांत्रिकरण आदि योजनाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तथा इन इनसे जुडी जानकारी भी ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है।

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को सरकारी सुविधाओं का लाभ आसानी से उपलब्ध कराना है पहले किसानो को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे और लम्बी-लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था जिसके बाद भी किसानो तक सरकारी अनुदान का पैसा सीधे नहीं पहुच पाता था इन सब परेशानियों को देखते हुए सरकार ने इस बिहार किसान पंजीकरण पोर्टल को जारी किया है अब किसान आसानी से इन सब सुविधाओं का लाभ उठा सकते है साथ ही ऑनलाइन आवेदन से योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पंहुचा दिया जाएगा।

बिहार किसान पोर्टल पर पंजीकरण करते समय आवश्यक दस्तावेज- While Registering On The Bihar Kisan Registration Portal, Necessary Documents

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक किसान की बैंक अकाउंट डिटेल्स

बिहार किसान पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण- Online Registration on  Bihar Kisan Registration Portal

यदि आप इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा – https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए स्क्रीन के होम पेज पर दिख रहे पंजीकरण करे वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
Bihar Kisan Portal
  • अब नए पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर जमा करे और सबमिट करे।
Bihar Kisan Registration
  • अब आपके पास एक ओटीपी आएगा उसे वेरीफाई कराये।
  • अब स्क्रीन में आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा इस फार्म को भरकर जमा करे।
  • इसके पश्चात् आपकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जायगी और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी प्राप्त होगा।
  • इस नंबर के जरिये आप इस पोर्टल पर बिहार सरकार की सरकारी सेवाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो तथा इनका लाभ उठा सकते हो।
  • इस पोर्टल पर आपको योजनाओ की सूचि मिल जायेगी आप जिस भी सेवा या योजना का लाभ लेना चाहते हो उस पर आपको क्लिक करना होगा और पंजीकरण संख्या को जमा करना होगा।
  • जिसके पश्चात् योजना आवेदन फार्म आपके सामने आ जायेगा उसको भरकर आपको जमा करना होगा जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

किसान हेल्प लाइन नंबर – 18001801551

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *