झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2019- राशन कार्ड लाभार्थी सूची में कैसे जांचे अपना नाम ?

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2019 | झारखंड राशन कार्ड सूची APL BPL वाले भी अपना नाम चेक करे क्या आप भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है यदि हाँ तो आप भी अन्य आवेदकों की तरह झारखण्ड राशन कार्ड की लाभार्थी लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते होंगे

आप लोगो की मदद के लिए झारखण्ड सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया है जिसके जरिये आवेदक आसानी से ऑनलाइन लाभार्थी सूची में अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों के नाम की जांच कर सकते है।

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2019- Jharkhand Ration Card List 2019

जैसे की सभी जानते है राशन कार्ड सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। भारत के नागरिको के पास राशन कार्ड का होना आवश्यक होता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल ख़ासतौर पर राज्य के गरीब रेखा से नीचे रहने वाले लोगो की सहायता हेतु किया जाता है गरीबी के चलते देश के कुछ राज्यों में से झारखण्ड एक ऐसा राज्य है जहाँ निम्न वर्ग के लोगो को गरीबी के चलते बहुत सी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज की बढ़ती मंगाई के चलते गरीबों के लिए रोजमर्रा का राशन खरीद पाना भी बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में झारखण्ड सरकार राज्य के गरीब लोगो को राशन कार्ड बनवाने की सुविधा देती है जिससे उन्हें राशन का सामान कम दामों पर खरीदने की छूट मिलती है।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी एक डांस शो के लिए लेती हैं कितनी फीस जानें

इस राशन कार्ड के जरिये गरीब लोगो को राशन का सामान जैसे- गेंहू, चावल चीनी आदि बहुत ही कम दामों पर सरकार द्वारा चुनी गई राशन की दुकानों से उपलब्ध होता है। जिससे गरीब लोगो के लिए उसे खरीद पाना बहुत आसान हो जाता है। झारखण्ड सरकार का उद्देश्य अपने राज्य से भुखमरी को खत्म करके लोगो की सहायता करना है इसके अलावा इस झारखंड राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी सुविधाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है किसी भी अस्पताल में मुफ्त में मेडिकल सुविधाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक होता है।

झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट 2019 में अपने नाम की जांच ऑनलाइन करे- Check Your Name Online In Jharkhand Ration Card List 2019

यदि आप झारखडं राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है और लाभार्थी सूचि में अपने नाम की जांच करना चाहते है कि आपका नाम इस सूचि में शामिल है या नहीं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा- https://aahar.jharkhand.gov.in/
  • स्क्रीन में खुले होम पेज पर कार्डधारक वाले टैब पर जाएं और उसमे राशन कार्ड विवरण पर क्लिक करे।
  • स्क्रीन में खुले नए पेज पर सबसे पहले आपको अपने जिला और ब्लॉक का चयन करना होगा। इसके बाद आपको ग्राम / वार्ड और डीलर विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। और बाकी की जानकारी को भरना होगा और आखिरी में जमा करे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात् झारखडं राशन कार्ड लिस्ट आपके सामने आ जायेगी। इस लिस्ट में आप अपने नाम और अपने परिवार के नाम की खोज कर सकते हो।
  • इसके अलावा यदि आप अपने राशन कार्ड से जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको आगे की प्रक्रिया बढ़ाते हुए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद राशन कार्ड डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *