हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन [5 जुलाई 2019 से शुरू]

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल : हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानो के हित में कई कदम उठाये है हरियाणा सरकार की हमेशा कोशिश रहती है की वह अपने राज्य के किसानो को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करा पाए।

इस बार राज्य के किसानो की सहायता हेतु सरकार एक वेब पोर्टल लेकर आई है जिसका नाम है हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल। इस पोर्टल को राज्य के किसानो की फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए शुरू किया गया है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल- Haryana Meri Fasal Mera Byora Portal

यह पोर्टल खासतौर पर राज्य के किसानो को उनकी फसलों से संबंधित जरुरी जानकारी प्रदान करने के लिए जारी किया गया है आज राज्य में लाखो लोग ऐसे है जिन्हें अपनी फसलों से जुड़ी सभी जानकारी मालूम नहीं होती है। ऐसी ही किसानो की मदद के लिए हरियाणा सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया है अब हरियाणा राज्य का प्रत्येक किसान इस पोर्टल पर आसानी से फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण करके इस पोर्टल का लाभ उठा सकता है।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी एक डांस शो के लिए लेती हैं कितनी फीस जानें

इस पोर्टल की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि किसान को इस पोर्टल पर फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सरकार को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा वह फ्री में ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इस पोर्टल को लागू करने के मुख्य उद्देश्य किसानों को सीधे हरियाणा सरकार से जोड़ना है इस पोर्टल पर पंजीकरण करने से राज्य के किसान उन सभी सरकारी सेवाओं तथा सुविधाओं के बारे में जान सकते है तथा उनका लाभ उठा सकते है जो हरियाणा सरकार ने उनके लिए जारी की है

पोर्टल के लाभ- Benefits Of Haryana Meri Fasal Mera Byora Portal

  • अब किसानो को इस पोर्टल पर कृषि से जुड़ीं सारी जानकारी आसानी से मिल जायेगी।
  • कृषि आदान जैसे खाद और बीज की सब्सिडी समय पर मिल सकेगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण किसानो को सरकार द्वारा उनकी फसलो का उचित मूल्य प्राप्त होगा।
  • इतना ही नहीं इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले किसान को 10 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी।
  • इस पोर्टल के जरिये किसानो को फसल से जुड़ी जानकारी जैसे बिजाई-कटाई का समय और मंडी में लाने की जानकारी उपलब्ध होगी।
  • अब किसानो को इस पोर्टल के जरिये प्राकृतिक आपदा की जानकारी भी समय पर उपलब्ध कराई जायेगी ताकि वह समय पर अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचा सके।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस पोर्टल की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 5 जुलाई 2019 से शुरू हो चुकी है यदि आप हरियाणा राज्य के किसान है और इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते है तो यह आपके लिए सुनेहरा मौका है आप अभी इस पोर्टल पर अपनी फसल विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हो। इस पंजीकरण प्रक्रिया को जानने के लिए निम्न निर्देशों का पालन करे-

  • सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ
  • स्क्रीन में होम पेज पर पहुचने के पश्चात् पंजीकरण (क्लिक करें) लिंक पर क्लिक करे।
  • पंजीकरण करने के लिए मोबाइल नंबर, आधार नंबर और परिवार आईडी में से जो भी आपके पास उपलब्ध हो उसका चयन करे और चयन की हुई जानकारी को भरे।
  • अब एसएमएस के जरिये प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई कराये और जारी करे विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब स्क्रीन में खुले नए पेज पर पंजीकरण फार्म आपके सामने आ जाएगा यह फार्म 4 भागों में आपको प्राप्त होगा जिसमे आपको किसान(काश्तकार) पंजीकरण, फसल का विवरण, बैंक विवरण और मंडी/आढ़ती का विवरण भरना होगा।
  • इस फार्म को भरने के पश्चात् आखिरी में सबमिट बटन पर क्लिक करे। जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल संपर्क करे-

टोल फ्री नंबर- 1800-180-2060

भारती एक हिंदी कंटेंट राइटर है। यह हिंदी भाषा में कंटेंट लिखती इनको काम करने के साथ साथ म्यूजिक सुनना पसंद है

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *