बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना ओडिशा

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना ओडिशा (Biju Swasthya Kalyan Yojana) ओडिशा राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना जिसका उद्देश्य राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो स्वस्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के साथ – साथ सार्वभौमिक स्वास्थ्य संगरक्षण प्रदान करना है। इसमें राज्य स्तर पर सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उप केंद्र से लेकर जिला प्रमुख क्वार्टर अस्पताल तक मुफ्त दी जाएगी। इसके अलावा अन्य सुविधाये प्रदान की जाएँगी।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य

जैसा की आप जानते है कि राज्य में गरीबी के कारण लोगो को बेहतर स्वस्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती है जिसके आभाव में गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं करवा पाते है इतना ही नहीं इसके चलते कई लोगो मृत्यु तक हो जाती है। इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने गरीब लोगो के लिए यह सरकारी योजना शरू की है। ओडिशा राज्य सरकार द्वारा शरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोग निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाये देना है।

हालाँकि इस योजना को 2018 में राज्य के मुख्यमंत्री नविन पटनायक के द्वारा शरू गई गई थी। जिसे अब पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य सम्बंधित सभी प्रकार की सुविधाये दे जा रही है और राज्य स्तर पर चलाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब लोगो को सालाना 5 रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 7 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा उन गरीब परिवारों को दी जाएगी जिनके परिवार में महिला सदस्य है।

योजना के लाभ

  • राज्य के सभी गरीब लोग को इस स्वास्थ्य कल्याण योजना का लाभ प्रदान करने के लिए इसके दो प्रमुख घटक जिसके पहले घटक के अंतर्गत सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उप केंद्र से लेकर जिला प्रमुख क्वार्टर अस्पताल तक मुफ्त दी जाएगी और दुसरे घटक में सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को 5 लाख रुपये से 7 लाख रुपये सालाना दिए जायेंगे। 7 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता उन परिवारों को दी जाएगी जिनके परिवार में महिला सदस्य हो।
  • स्वास्थ्य सुविधा के सम्बन्ध में राज्य के सभी लोगो को जिला मुख्यालय के अस्पताल स्तर तक के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त दवा, मुफ्त डायग्नोस्टिक्स, मुफ्त डायलिसिस, मुफ्त कैंसर कीमोथेरेपी, मुफ्त ओटी, मुफ्त आईसीयू, रोगी में प्रवेश आदि सहित सभी स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त दी जाएँगी।
  • जिन लोगो के पास BKKY कार्ड, RSBY कार्ड, BPL कार्ड और AAY कार्ड धारक और जिन लोगो वार्षिक आय 50,000/- रुपये (ग्रामीण) और शेहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग जिनकी आय 60,000/- रुपये है उन लोगो को ही इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी अस्पतालों और 208 चुने गए प्राइवेट अस्पतालों में केश्लेश इलाज का लाभ दिया जायेगा।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना ओडिशा के आवेदन के लिए जरुरी पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी परिवार पात्र होंगे जिन्हें जिला मुख्यालय के अस्पताल स्तर तक के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में सभी प्रकार की मुफ्त स्वाथ्य सेवाए दी जाएँगी।
  • मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओ के अतिरिक्त जिन लोगो के पास BKKY कार्ड, RSBY कार्ड, BPL कार्ड और AAY कार्ड धारक और जिन लोगो वार्षिक आय 50,000/- रुपये (ग्रामीण) और शेहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग जिनकी आय 60,000/- रुपये है उन लोगो को ही जिला मुख्यालय के अस्पताल स्तर तक के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में केश्लेश इलाज का लाभ दिया जायेगा।

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है जिन लोगो के पास BKKY कार्ड, RSBY कार्ड, BPL कार्ड और AAY कार्ड है वह लोग स्वयं ही इस योजना के लिए योग्य है और इन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगो के पास इनमे से कोई भी कार्ड नहीं है उन लोगो को इस योजना के आवेदन के लिए केवल अपना आय प्रमाण पत्र देना होगा जिसमे ग्रामीण क्षेत्र में रहने व्यक्ति के परिवार की सालाना आय 50,000/- रुपये से कम होनी चाहिए और शेहरी क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति के परिवार के सालाना आय 60,000/- रुपये से कम होनी चाहिए।

योजना के लाभ के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • Biju Krushak Kalyan Yojana (Stream I & II) BKKY कार्ड धारक
  • ( Rashtriya Swasthya Bima Yojana) RSBY कार्ड
  • जो लोग गरीब रेखा से निचे है और BPL कार्ड धारक है
  • (Anatodaya Anna Yojana) AAY कार्ड धारक भी इस योजना के लिए पात्र है
  • आय प्रमाण पत्र जिन लोगो के परिवार की सालाना आय 50,000/- रुपये से कम है (ग्रामीण) और 60,000/- रुपये से कम है (शेहरी)

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर-

इस योजना से सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है इतना ही नहीं सरकार द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों और सरकार द्वारा चुने गए प्राइवेट अस्पतालों में स्वस्थ्य मित्र नियुक्त किये गए है जो आपकी मदत करेंगी

टोल फ्री नंबर 155369 प्रातः 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक

हॉस्पिटल लिस्ट

इसके अलावा आप सरकारी अस्पतालों और चुने गए प्राइवेट हस्पतालो की सुची ऑनलाइन चेक कर सकते है जिसके लिए आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा health.odisha.gov.in और nrhmorissa.gov.in https://health.odisha.gov.in/PDF/FAQ-English-BSKY.pdf

प्रदीप कुमार एक कंटेंट राइटर है इनको इंलिश से जाएदा हिन्दी में आर्टिकल लिखना पसंद करते है अपने कार्य के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। इनको पार्टी करने का बिलकुल भी शौक नहीं है

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *