बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2019- अब राशन कार्ड लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करना हुआ और भी आसान

बिहार राशन कार्ड लिस्ट – यदि आप बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है तो आप अपना नाम राशन कार्ड सूची या लिस्ट में देख सकते है नाम आया है नहीं उसके लिए आपको पूरी पोस्ट पढ़नी होगी |

तो बिहार सरकार के मदद से आप आसानी से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। इसके लिए बिहार सरकार ने लोगो की मदद हेतु ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है जिससे लाभार्थी अपना नाम लिस्ट में आसानी से देख सकता है।

जैसे की आप सभी जानते है राशन कार्ड का उपयोग करने से भारत देश के नागरिकों को काफी लाभ प्राप्त होता है यह एक जरुरी कागजात है जो की एक गरीब परिवार के सदस्यों को सरकारी सेवाओं और सुविधाओं का लाभ दिलाने में मदद करता है यदि कोई भी गरीब वर्ग का परिवार सरकार से किसी भी योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहता है तो उसके पास राशन कार्ड का होना अति आवश्यक है। यह एक पहचान प्रमाण रूपी दस्तावेज है इसका उपयोग भारत सरकार देश में गरीबी रेखा से नीचे के आंकड़ों का पता लगाने के लिए करती है।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी एक डांस शो की फ़ीस जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

आज के समय में भारत देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है उन्ही में से एक है बिहार राशन कार्ड। बिहार में आज भी लाखो लोग शामिल है जो की गरीबी के चलते भुखमरी जैसी समस्या का सामना कर रहे है ऐसे ही लाखो लोगो की मदद हेतु बिहार सरकार उन्हें राशन कार्ड बनवाने की सुविधा दे रही है। जिसके पश्चात् उन्हें राशन का सामान कम दामों पर सरकारी राशन की दुकानों से उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे लाखो लोगो की आर्थिक मदद होगी और उन्हें भुखमरी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2019 के लाभ

इस बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2019 के लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है-

  • राशन का उपयोग पहचान पत्र जैसे जरुरी दस्तावेज को बनवाने के लिए किया जाता है।
  • किसी भी सरकारी योजना या सेवा का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना जरुरी है।
  • इस BPL राशन कार्ड से लाभार्थियों को सस्ता राशन डिपो में मिलेगा जिसमे गेहूं चावल और तेल आदि शामिल होंगे।
  • ड्राविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों को बनवाने के किये राशन कार्ड का होना जरुरी है।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2019 में करे अपने नाम की जांच

यदि आप बिहार राशन कार्ड 2019 के लिए आवेदन कर चुके है और अब लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो इसके लिए आपको बिहार राज्य की खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ – http://sfc.bihar.gov.in/login.htm
  • होम पेज पर दिए गए राशन कार्ड डिटेल्स वाले लिंक पर क्लिक करे।
  • स्क्रीन में खुले नए पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • उसके बाद अपने तहसील का चयन करना होगा फिर दुकानदार का चयन करना होगा।
  • जिसके पश्चात् आपके सामने आपके जिले के सभी परिवारों के मुखिया के नाम की सूचि आएगी जिसमे आपको अपने परिवार के मुखिया का नाम ढूंढ कर उसके सामने दिख रहे RC No. पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके पश्चात् बिहार राशन कार्ड 2019 की सूचि आपके सामने आ जाएगी जिसमे आप आसानी से अपने नाम की जांच कर सकते हो।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *