बुमराह ने दिखाया कमाल, इंग्लैंड को 5 रन से हराया

भारत ने नागपुर में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रन से हराकर सीरीज में 1-1 बराबरी कर ली है। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी और इस तरह भारत ने यह मुकाबला 5 रन से अपने नाम कर लिया। भारत की जीत के नायक रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में मात्र 8 रनों की दरकार थी और उसके 6 विकेट सुरक्षित थे। लेकिन, बुमराह ने करिश्माई गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए आखिरी ओवर में मात्र दो रन दिए और जो रूट तथा जोस बटलर को पैवेलियन की राह दिखा दी। बुमराह के आखिरी दो ओवर- 18वें और 20वें ओवर में महज 5 रन बने। बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले बुमराह प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी इस रोमांचक जीत में अहम भूमिका निभाई। नेहरा ने 4 ओवर में 28 रन दिए। नेहरा ने तीन विकेट लिए जबकी बुमराह को दो विकेट मिले।

इंग्लैंड को 22 रन पर ही आशीष नेहरा ने लगातार गेंदों पर दो झटके (सैम बिलिंग्स-जेसन रॉय) दिए। इसके बाद अमित मिश्रा ने इयोन मॉर्गन (17) को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। इसके बाद जो रूट और बेन स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को धुंधला कर दिया था। तभी आशीष नेहरा ने बेन स्टोक्स को एलबीडब्लू आउट कर भारत को अहम मौके पर सफलता दिलायी।

दूसरे टी-20 में भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 144 रन बनाए. और इंग्लैंड को जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने पिछले टी-20 मैच की तरह लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए. लोकेश राहुल (71) का विकेट जॉर्डन ने उस वक्त लिया, जब वे जम चुके थे। इंग्लैंड की ओर से कसी हुई गेंदबाजी हुई. क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। मोइन अली, टाइमल मिल्स और आदिल रशीद ने एक एक विकेट लिया।

मैच में शानदार 71 रनों की पारी खेलने वाले भातर के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को मैन ऑफ  द मैच के खिताब से नवाजा गया। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरू में खेला जाएगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *