बर्लिन में पीएम मोदी ने की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात

कहा द्विपक्षीय संबंधों में नया अध्याय जुड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बर्लिन के पास जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से उनके ऑफिशियल गेस्ट हाउस में मिले जहां दोनों ने डिनर पर अनौपचारिक बातचीत की।पीएम मोदी ने कहा कि दोनों के बीच ‘बहुत अच्छी बातचीत’ हुई। आपको बता दें कि इससे पहले जर्मनी के ब्रैंडेनबर्ग में स्थित 18वीं सदी के महल ‘श्लॉस मीजबर्ग’ के बाग में खिली धूप में दोनों नेता साथ में टहले।

बर्लिन पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अंग्रेजी और जर्मन भाषा में ट्वीट किया,‘जर्मनी पहुंच गया, मुझे उम्मीद है कि इस दौरे के नतीजे लाभदायक होंगे और भारत-जर्मनी की दोस्ती को और गहरा करेंगे। पीएम मोदी ने जर्मनी पहुंचते ही चांसलर एंजेला मर्केल से स्कलॉस मेसेबर्ग में मुलाकात की है। मोदी ने जर्मनी की यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिए नया अध्याय बताया है।

बैठक को एक अनौपचारिक मामला बताया गया जिसमें दोनों नेता परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मोदी के दो दिन के जर्मनी के दौरे के औपचारिक कार्यक्रम कल से शुरू होंगे। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘चांसलर मर्केल के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई।’’ बैठक को एक बेहद अनौपचारिक मामला बताया गया। मोदी के दो दिन के जर्मनी के दौरे के औपचारिक कार्यक्रम आज से शुरू होंगे।

इसी बीच, मोदी के साथ गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ मंत्री भी अपने जर्मन समकक्षों से बातचीत कर रहे हैं। इन मंत्रियों में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, उर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर शामिल हैं।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *